Sahara Refund Portal :- 45 दिन में मिलेगा निवेशकों का पैसा, जाने सबकुछ

Spread the love

Sahara Refund Portal :- निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है कि सहारा ग्रुप ने ” सहारा रिफंड पोर्टल ” की शुरुआत की है। इस बहुत बेसब्री से इंतज़ार किए जाने वाले पोर्टल के माध्यम से लाखों निवेशकों को वापस उनके मेहनती पैसे की वापसी का जरिए मिलने की उम्मीद है, जो भारत के सबसे बड़े वित्तीय धोखाधड़ी में प्रभावित हुए थे।

सहारा रिफंड पोर्टल उन अनगिनत व्यक्तियों के लिए एक राहत की किरण है, जिन्होंने सहारा ग्रुप द्वारा प्रस्तावित विभिन्न योजनाओं में अपनी बचतें निवेश की थीं, लेकिन जब कंपनी को नियामक संस्थानों द्वारा अनुशासन और उल्लंघन का आरोप लगा, तो उन्हें अनिश्चितता का सामना करना पड़ा।

क्या है सहारा रिफंड पोर्टल

“सहारा रिफंड पोर्टल” एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को संदर्भित करता है जिसे सहारा ग्रुप ने स्थापित किया था ताकि सहारा ग्रुप के वित्तीय अनियमितताओं और उल्लंघनों के प्रभावित निवेशकों के लिए रिफंड प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया जा सके।

सहारा ग्रुप एक प्रमुख भारतीय व्यावसायिक संघ है, जिसे सिक्योरिटीज़ एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया (SEBI) के साथ एक न्यायिक युद्ध में जुड़ा रहा। SEBI ने सहारा को अनुशासन नियमों का उल्लंघन करके जनता से पैसे इकट्ठा करने का आरोप लगाया था, जिससे कंपनी के पास नकदी की कमी हो गई, जिससे निवेशकों को उनके पैसे की वापसी करने में कठिनाई हुई।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद, सहारा ग्रुप को निवेशकों से जुटाए गए पैसे के साथ-साथ ब्याज को वापस करने का आदेश दिया गया। रिफंड प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सहारा ग्रुप ने “सहारा रिफंड पोर्टल” को शुरू किया था। यह पोर्टल निवेशकों को उनके रिफंड का दावा करने को सरल बनाने के लिए है।

सहारा रिफंड पोर्टल की मुख्य विशेषताएँ शायद एक सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस, दुरुपयोग से बचने के लिए एक सख्त सत्यापन मेकेनिज़्म, रिफंड आवेदनों की प्रगति को रियल-टाइम में ट्रैक करने की सुविधा, समर्पित ग्राहक समर्थन, और रिफंड प्रक्रिया के दौरान निवेशक डेटा की सुरक्षा के लिए मज़बूत सुरक्षा उपाय शामिल हो सकते हैं।

क्यूँ बनाया गया Sahara Refund Portal

जो लोग इस मामले में अनजान हैं, उनके लिए जानकारी के लिए, सहारा ग्रुप एक प्रमुख भारतीय व्यावसायिक संघ है, जो अनोखे डिबेंचर्स और बॉन्ड योजनाओं के संबंध में भारतीय प्रतिवेदन और विनियमों से जुड़े एक लंबे समय से चल रहे मुकदमे में फंस गया था। सहारा को SEBI (सिक्योरिटीज़ एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) ने जनता से पैसे इकट्ठा करने पर नियमों का उल्लंघन करने के आरोपी ठहराया था, जिससे एक विशाल नकदी की क्रिसिस हुई और निवेशकों को उनके पैसे का वापसी न कर पाने की समस्या हुई।

कई वर्षों तक चलने वाले यह धर्मयुद्ध के बाद, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सहारा ग्रुप को निवेशकों से जुटाए गए पैसे को साथ ही ब्याज सहित उन्हें वापस करने के आदेश दिए। इस महासंघर्ष के लिए कंपनी को एक सुगम और कुशल प्रक्रिया बनाने की आवश्यकता थी, जिससे रिफंड प्रक्रिया को सुगठित किया जा सके और सही निवेशकों को उनका मिलने वाला हक मिल सके।

सहारा रिफंड पोर्टल का उद्देश्य बस यही है.

Sahara India Refund Portal कब शुरू किया गया

18 जुलाई 2023 को गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा  सहारा रिफंड पोर्टल शुरू किया गया है जिसका मकसद निवेशकों का सहारा में फंसा हुआ पैसा वापस दिलाना है.

 

सहारा रिफंड पोर्टल के क्या लाभ है

सहारा रिफंड पोर्टल निवेशकों के लिए कई लाभ प्रदान करता है, जो सहारा ग्रुप की वित्तीय अनियमितताओं और उल्लंघनों के प्रभावित हुए हैं। सहारा रिफंड पोर्टल के कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

सुविधा और पहुंच:

पोर्टल निवेशकों को आसानी से रिफंड दावा करने के लिए एक उपयोगकर्ता-मित्रपूर्ण इंटरफेस प्रदान करता है। यह निवेशकों को भौतिक स्थानों पर जाने और हस्ताक्षर पत्रक शारीरिक रूप से जमा करने की आवश्यकता को खत्म करता है, पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन संभालते हुए।

कुशलता और तेजी:

सहारा रिफंड पोर्टल के साथ, रिफंड प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया जाता है, जिससे निवेशकों की जानकारी की पुष्टि और रिफंड आवेदनों की प्रक्रिया को संसाधित करने का समय कम होता है। रियल-टाइम स्थिति ट्रैकिंग निवेशकों को अपने रिफंड दावों की प्रगति का मॉनिटरिंग करने देती है, जिससे उन्हें समय से अपडेट मिलते हैं।

पारदर्शिता और जवाबदेही:

पोर्टल निवेशकों को उनके रिफंड आवेदनों के लिए स्पष्टता के साथ विश्वास करने की अनुमति देता है। इससे सुनिश्चित होता है कि रिफंड प्रक्रिया ईमानदारीपूर्वक और पारदर्शी ढंग से संचालित होती है, जिससे सहारा ग्रुप की जिम्मेदारी में सुधार होता है।

सत्यापन मेकेनिज़्म:

पोर्टल में सख्त सत्यापन मेकेनिज़्म होता है, जिससे दुरुपयोग को रोकने और रिफंड सही निवेशकों को प्रदान करने के लिए। यह सत्यापन प्रक्रिया फर्जी दावों से बचाती है और सुनिश्चित करती है कि केवल विधिवत निवेशकों को ही उनके रिफंड मिलते हैं।

विशेषज्ञ ग्राहक समर्थन:

सहारा रिफंड पोर्टल निवेशकों को उनके रिफंड प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रश्न या समस्या के समाधान के लिए विशेषज्ञ ग्राहक समर्थन प्रदान करता है। इससे निवेशक जल्दी से सहायता और स्पष्टीकरण ले सकते हैं।

सुरक्षा के उपाय

वित्तीय लेनदेन की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल को ऐसे बनाया गया है जिससे कि निवेशक को किसी क्षति न पहुचे

Sahara Refund Portal से पैसा रिफंड कैसे मिलेगा

ग्रह मंत्री अमित शाह ने पोर्टल की शुरुआत 18 जुलाई 2023 को कर दी है. निवेशकों का पैसा 45 दिनों के अंदर उनके खाते में आ जाएंगे लेकिन इसके लिए निवेशक को इस पोर्टल के माध्यम से अप्लाई करना होगा. आइए आगे जाने कैसे?…

रिफंड पाने का तरीका

सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों को रिफंड को पाने के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण बिंदुओं का ध्यान रखना है जो कि निम्नलिखित है…..

  • आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ऐक्टिव होना चाहिए
  • यदि नंबर बंद हो गया है तो दूसरा नंबर आधार से रजिस्टर्ड करा ले
  • आपका बैंक अकाउंट भी आधार से कनेक्ट होना चाहिए
  • आपके पास निवेश की रशीद होनी चाहिए
  • पोर्टल पर फार्म को डाउनलोड कर उसको भरने के बाद उसपर अपना हस्ताक्षर कर फिर से अपलोड करना होगा.

कितने दिनों के अंदर मिल जाएगा पैसा

ग्रह मंत्री ने बताया कि निवेशक जब पोर्टल पर रिफंड के लिए अप्लाई करेगा उस दिन से 45 दिनों के भीतर निवेशकों का पैसा उनके खाते में भेज दिया जाएगा.

ज़रूरी दस्तावेज़ और लिंक (Sahara Refund Portal link and Required documents )

आपको सहारा रिफंड पोर्टल पर पैसा वापस लेने के लिए कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होगी. आइए जानते है कौन कौन से डॉक्युमेंट्स हैं जरूरी …

  • सदस्यता संख्या
  • आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • जमा खाता संख्या
  • Passbook
  • Pan कार्ड *यदि जमा राशि 50000 से अधिक है.

आप नीचे दी गई link के माध्यम से आप रिफंड प्राप्त कर सकते हैं

mocrefund.crcs.gov.in

CRCS refund portal कब शुरू होगा

आपको बता दे कि सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत 18 जुलाई को माननीय ग्रह मंत्री द्वारा की जा चुकी है अब आपको CRCS ki वेबसाइट पर जाकर जरूरी दस्तावेज को जमा करना है. सफल अप्लाई के बाद आपको 45 दिनों में आपका पैसा आपके अकाउंट में भेज दिये जायेंगे.

यह ब्लॉग पढ़ने के लिए indianews365 आपका आभारी है


Spread the love