आज हैं यह खास दिन, Happy Birthday Guinness Book of World Records

Spread the love

27 August को हर साल हम सब एक अद्वितीय त्योहार मनाते हैं – Guinness Book वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की प्रमुख पुस्तक का जन्मदिन। यह गुज़िशता अब 67 साल की हो गई है और दुनिया भर में यह बड़े ही उत्सव के साथ मनाया जाता है। इस लेख में, हम गिनीस बुक के इतिहास, महत्व, और उसकी महत्वपूर्ण मोमेंट्स की खोज करेंगे।

Guinness Book की शुरुआत

गिनीस बुक का सफर 1955 में शुरू हुआ था, जब ब्रिगेडियर सर हुग बीवर, एक इंग्लैंडी अफसर, ने एक दानवी पार्टी में उस सवाल का जवाब खोजने के लिए किया कि कौन ज्यादा तेज दौड़ता है – कबूतर या टेलीविजन के एंटीना? इस सवाल के जवाब की खोज में उन्होंने गिनीस बुक का आरंभ किया था।

गिनीज बुक, जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है, एक अनूठी पुस्तक है जो दुनिया में अजब-अजब चीजों के रिकॉर्ड रखती है। आज हम इस पुस्तक के इतिहास, परिवर्तन, और महत्वपूर्ण बातें जानेंगे।

इतिहास की बातें: गिनीज बुक का सफर 1955 में शुरू हुआ था, जब ब्रिगेडियर सर हुग बीवर, एक इंग्लैंडी अफसर, ने किस पक्षी की दौड़ ज्यादा तेज थी – कबूतर या टीवी एंटेना? इस तरह के सवालों के जवाब की खोज में गिनीज बुक की शुरुआत हुई थी

परिवर्तन की कहानी: शुरुआत में, गिनीज बुक एक छोटी सी पुस्तक थी, लेकिन फिर यह बड़ी हो गई और विश्वभर में प्रसिद्ध हुई। आज, यह विश्व की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध रिकॉर्ड किताबों में से एक है।

रिकॉर्ड बनाम सूची: गिनीज बुक के रिकॉर्ड आम लोगों के लिए हैरानी का स्रोत हो सकते हैं। कुछ रिकॉर्ड इस तरह हैं:

सबसे लम्बे नाखून: एक महिला के नाखून लगभग 28 फीट लम्बे थे, जो गिनीज बुक में दर्ज है।

सबसे दूर गोल्फ बॉल मारने वाले: एक पुलिस अधिकारी ने गोल्फ बॉल को 3000 मीटर दूर तक मारा, जो गिनीज बुक में दर्ज है।

सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी: चीता जो दौड़ता है, उसकी गति बहुत तेज होती है, जिससे वह सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी है।

गिनीज बुक का महत्व

गिनीज बुक सिर्फ रिकॉर्ड्स का ही संग्रह नहीं है, बल्कि यह मनोरंजन का स्रोत भी है। यह लोगों को नए और अजीब चीजों के बारे में जागरूक करती है और दुनिया में कितना आश्चर्यजनक है।

FAQs Guinness Book

1. गिनीस बुक क्या है?

 

गिनीस बुक दुनिया के अद्वितीय और अच्छूते रिकॉर्ड्स को एकत्र करने वाली पुस्तक है, जिसे गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है।

 

2. Guinness Book का उद्देश्य क्या है?

 

इसका उद्देश्य दुनियाभर में होने वाले अनूठे और महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स को दर्ज करना और लोगों को प्रेरित करना है।

 

3. गिनीस बुक के रिकॉर्ड्स कैसे मान्यता प्राप्त करते हैं?

 

रिकॉर्ड तोड़ने के लिए आपको गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है, जिसके बाद उनके विशेषज्ञों का मूल्यांकन होता है।

 

4. सबसे प्रसिद्ध Guinness Book रिकॉर्ड क्या हैं?

 

गिनीस बुक में कई प्रसिद्ध रिकॉर्ड्स हैं, जैसे कि सबसे ऊंचा इमारत, सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी, और सबसे लम्बे नाखून, इनमें से कुछ हैं।

 

5. गिनीस बुक की इतिहास क्या है?

 

गिनीस बुक का सफर 1955 में ब्रिगेडियर सर हुग बीवर द्वारा शुरू हुआ था, जब उन्होंने एक सवाल का उत्तर खोजने के लिए इसकी आवश्यकता महसूस की थी।

 

6. गिनीस बुक का महत्व क्या है?

 

गिनीस बुक हमें दुनिया में चमत्कारिक और अद्वितीय कार्यों की यात्रा पर ले जाती है और हमें उन लोगों के बारे में जानकारी देती है जिन्होंने असाधारण चीजें की हैं।


Spread the love